US, America Me Job Kaise Paye | अमेरिका में जॉब कैसे पाये 2023 

US / America Me Job Kaise Paye | अमेरिका में जॉब कैसे पाए, पढ़ें जैसा कि आप लोगों में से बहुत लोगों का सपना होता है कि हम बाहर विदेश में जाकर काम करें या अमेरिका जैसे बड़े देशों में काम करें, और वहां जाकर अच्छी खासी कमाई करें, तो अगर आप भी अमेरिका जाकर जॉब करना चाहते हैं। 

या डॉलर में खूब सारे पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह सब कैसे होगा, या अमेरिका में नौकरी कैसे पाए, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ने वाले है। 

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप America Me Job Kaise Paye या America Me Job Pane Ke Liye Kya Kare? इसके साथ-साथ और भी बहुत कुछ जानकारियां, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं, आइए जानते हैं। 

अमेरिका में जॉब कैसे पाए? इस बात पर चर्चा करने से पहले यह जान लेते हैं कि आपको अमेरिका में जॉब क्यों करनी चाहिए?

अमेरिका में जॉब क्यों करें?

अमेरिका में जॉब करने के पीछे आपके पास कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आइए कुछ कारकों की बात करते हैं कि अधिकतर भारतीय लोग प्रायः अमेरिका में ही जॉब करने क्यों जाते हैं? 

इस बात के निम्न मुख्य कारण है:

  1. जैसा कि आप सभी जानते हैं अमेरिका एक विकसित देश है और भारत अभी विकासशील देश है। 
  2. इसलिये अमेरिका का जीवन स्तर काफी अच्छा है, तो इसका एक मुख्य कारण वहां की अच्छी जीवनशैली भी हो सकता है। 
  1. इसका दूसरा प्रमुख कारण वहां का अच्छा वेतनमान हो सकता है, क्योंकि भारत की तुलना में अमेरिका में आपको ज्यादा अच्छा वेतन मिलता है। 
  1. या अधिकतर लोगों का बचपन से सपना होता है कि वह विदेश में जाकर के काम करें या अमेरिका जैसे देशों में रह करके अपना जीवनयापन करें। 
  1. वहां आप जिस कंपनी के लिए कार्य करते हैं, वहां आपको अच्छी खासी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। 
  1. इसी तरीके के और भी कई कारण हो सकते हैं, जिनके चलते आप अमेरिका में काम करने के लिए जा सकते हैं। 

America Me Job Kaise Paye | अमेरिका में जॉब कैसे पाये? 

US, America Me Job Kaise Paye | अमेरिका में जॉब कैसे पाए

अमेरिका में जॉब पाने के लिए आपका सबसे बढ़िया माध्यम है कि आप किसी इंटरनेशनल कंपनी में जॉब करें। 

इसके लिए आप जिस भी फील्ड में हैं या आप जिस क्षेत्र का अध्ययन कर रहे हैं, उसी से संबंधित नौकरी आप इंटरनेशनल कंपनी में ढूंढ़ सकते है। या आप कोई ऐसी skill का कोर्स कर लीजिए, जिससे कि आपको इंटरनेशनल कंपनी में जॉब पाने के chance ज्यादा बन जाते हैं। 

इतना करने के बाद आप एक अच्छी इंटरनेशनल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अगर आपको उसमें selection हो जाता है। 

तो आप अमेरिका मे वर्क करने के लिए जा सकते हैं और कंपनी आपका वीजा बनवाकर आपको अमेरिका ले जा सकती है। अगर कंपनी आपको अभी इंडिया में work दे रही है, तो ठीक है। अभी आपको अपना वर्क एक्सपीरियंस बढ़ाना चाहिए, फिर जैसे ही आपका प्रमोशन होता है। 

आप अमेरिका के लिए जा सकते हैं या ज्यादातर कंपनियां आपको सीधे अमेरिका भी भेज सकती है। और अगर आप इंडिया में रहकर किसी कंपनी के लिए जॉब नहीं करना चाहते हैं, तो उसके बाद आपको खुद कोई अच्छी डिग्री करनी होगी।

उसके बाद आपको अपनी skilled का प्रूफ लेकर करके खुद अपना वीजा बनवाकर अमेरिका में जॉब करने के लिए जा सकते हैं।

कुल मिलकर आप अपने अनुसार देख सकते हैं, आपको जैसा सही लगे; आप वैसा कर सकते हैं। लेकिन जब आप खुद से जॉब के लिए अमेरिका जाते हैं, तो इसमें आपको कई प्रकार की समस्याएं आ सकती है, जिनका सामना आपको खुद करना पड़ता है। 

लेकिन अगर आप किसी अच्छी कंपनी में सिलेक्ट हो जाते हैं, तो आपको इंडिया से अमेरिका ले जाने की पूरी जिम्मेदारी उस कंपनी की हो जाती है, क्योंकि अब आप उसके कर्मचारी हैं। 

इन्हे भी पढ़ें:

  1. गूगल में जॉब कैसे पाए? 
  2. फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे पाए? 
  3. अमेरिका में जॉब कैसे पाये?  
  4. दुबई में नौकरी कैसे पाएं?
  5. घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम (घर बैठे जॉब प्राप्त करें) 
  6. महिलाओं के लिए रोजगार योजना 

अमेरिका में जॉब पाने के लिए क्या करें? Tips 

देखिए, जैसा आप सोचते हैं कि मैं अमेरिका में जॉब करूंगा या आप अमेरिका में जॉब पाना चाहते हैं। ठीक इसी तरीके से आपकी तरह ही अनगिनत लोग अमेरिका में जॉब पाना चाहते हैं। 

जिससे कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो इतने कंपटीशन में आपको कुछ अलग करना पड़ेगा, जिससे कि आप उन अनेक लोगों में एक बन जाओ; जिसे अमेरिका में जॉब मिल सके।

तो आइए बात करते हैं कि किस तरह से आप थोड़ी बहुत चीजें बदलकर अपने आपको कंपनी के सामने अच्छा पेश कर सकते हैं।

आइए इसे समझते हैं। 

#1. अपने क्षेत्र के अमेरिकी एंप्लॉय ढूंढे 

अगर आप अमेरिका में जॉब पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एक काम यह कर सकते हैं कि आप जिस क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं। आपको उसी क्षेत्र में काम देने वाली अमेरिकी कंपनियों के बारे में जानना होगा और उन्हें जानने के बाद, आप उस कंपनी के Employees से बात कर सकते हैं।

अर्थात जो उस कंपनी में पहले से कार्यरत हैं और अमेरिका में जॉब करते हैं या फिर आप अपनी फील्ड के ऐसे व्यक्तियों को सीधे जुड़ सकते हैं, जो कि अमेरिका में उस फील्ड में पहले से कार्यरत हैं और यह आज इस इंटरनेट युग में बड़ी आसानी से संभव है।

linkedin जैसे प्लेटफार्म में आपको यह सब बड़ी आसानी से मिल जाएंगे और अगर आप अच्छे से ढूँढते हैं, तो यह आपको किसी ना किसी सोशल प्लेटफॉर्म में जरूर मिल जाएंगे। 

वैसे बड़ी कंपनी में या विदेश में पहले से काम करने वाला employees से नेटवर्क बनाने के लिए linkedin एक अच्छा माध्यम होगा, क्योंकि यहां पर ज्यादातर सभी professionals की ID होती है।

#2. अपना रिज्यूम अमेरिका के लोगों की तरह बनाएं

जब आप अपना रिज्यूम जॉब के लिए सम्मिट करते हैं तो अगर आप उसमें थोड़ा सा कुछ अलग कर दें तो आप सिलेक्ट हो सकते हैं आपको उसे थोड़ा अमेरिका के लोगों की तरह लिखना है या बनाना है।

जिससे पढ़ने वाले को कुछ अच्छी फीलिंग आए और उन्हें लगे कि यह व्यक्ति जरूर पहले किसी अमेरिकी कंपनी के लिए जॉब कर चुका है और इस बात के ज्यादा चांसेस बन जाते हैं कि आपका सिलेक्शन हो जाए। 

#3. अमेरिका में जॉब करने वाले इंडियन से कांटेक्ट बनाएं

जब आप अमेरिका में जॉब करने के लिए जाते हैं या किसी कंपनी के लिए अप्लाई करते हैं, तो उससे पहले आपको अमेरिका में पहले से काम कर रहे भारतीय व्यक्तियों से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके सेलेक्शन की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है।

क्योंकि अगर आपके अंदर वास्तव में वो स्किल्स है और अगर आपको अमेरिका में सही भारतीय व्यक्ति मिल गया तो आप उससे थोड़ी सी रिक्वेस्ट करते हैं, या नहीं भी करते हैं! तो वह आपकी जॉब लगवा सकता है।

और आप इनसे ऑनलाइन भी कांटेक्ट कर सकते हैं, इनको ढूंढने के लिए आप सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, जिनमे यूट्यूब, लिंक्डइन, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वा गूगल, जैसे प्लेटफार्म शामिल हैं। 

अमेरिका में जॉब पाने के लिए क्वालीफिकेशन

अगर आप अमेरिका में जॉब पाना चाहते हैं, तो इसके लिए कोई निर्धारित क्वालिफिकेशन नहीं है! क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप वहां किस तरह की जॉब पाना चाहते हैं, तो आप वहां जिस भी क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं या जॉब पाना चाहते हैं। 

उसके हिसाब से आपको अपने स्किल्स पर फोकस करना होगा और उसके साथ साथ आपको डिग्री पर भी ध्यान देना होगा और जहां तक क्वालिफिकेशन की बात है, यह आपके क्षेत्र पर निर्भर करता है कि आप वहां जाकर किस क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं।

जैसे कि हम मानते हैं, आप वहां जाकर एक वेब डेवलपर का कार्य करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपनी पढ़ाई इंडिया से पूरी कर लेनी होगी और उसके साथ साथ आपको Proper skilled रहना पड़ेगा। इसका मतलब है कि आपको स्किल और डिग्री दोनों पर बराबर फोकस करना है।

क्योंकि जहां आप जॉब करने के लिए जाना चाहते हैं, वहां पहले से ही कंपटीशन ज्यादा है, लेकिन अगर दूसरे मायने में देखा जाए; तो यह कंपटीशन शब्द उन लोगों के लिए होता है, जो सामान्य होते हैं या जिनके पास स्किल और नॉलेज दोनों कम होता है। 

तो आपको सामान्य लोगों की श्रेणी में रहना ही नहीं है, आपको इतनी ज्यादा मेहनत और तैयारी करनी है कि कोई आपके कंपटीशन का ना हो! मैं जानता हूं कि आप 1 दिन में सबसे ज्यादा perfect नहीं हो सकते है!

लेकिन धीरे-धीरे Practice करने के साथ आप और परफेक्ट होते जाते हैं, लेकिन यह सब आपकी मेहनत से होगा, इसलिए आप जिस भी फील्ड में जाना चाहते हैं, उसके लिए आपको भरपूर मेहनत करनी होगी। 

अब आइए अमेरिका में जॉब पाने के लिए नीचे दी गई कुछ बुनियादी आवश्यकताओं को क्रमबद्ध तरीके से समझते हैं। 

  1. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपकी इंग्लिश में पकड़ अच्छी होनी चाहिए अर्थात आप इंग्लिश बोलने, समझने, लिखने, और पढ़ने में पारंगत होने चाहिए। 
  1. आपका अंग्रेजी में बात करने का तरीका अच्छा होना चाहिए, अर्थात आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए। 
  1. इसके बाद आप वहां जो भी जॉब करने जा रहे हैं, उसके लिए आपकी पूरी डिग्रियां कंप्लीट होनी चाहिए। 
  1. आपके पास जिस भी क्षेत्र की डिग्री है, आप उस क्षेत्र के स्किल्स में भी मास्टर होने चाहिए। 
  1. ध्यान रहे कि आपकी डिग्रियां और स्किल्स निर्धारित करेंगे कि आप वहां कैसा जॉब प्राप्त कर सकेंगे। 
  1. आपके सभी डाक्यूमेंट्स कंप्लीट होने चाहिए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप उपयोग कर सकें। 
  1. आपको वहां के तौर तरीकों के बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए, जो कि आप यूट्यूब से बड़ी आसानी से ले सकते हैं। 

अमेरिका में आसानी से मिलने वाली नौकरियां

अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी कुछ ऐसे कार्य व पद है, जहां आप बड़े आसानी से नौकरी पा सकते हैं और उसके लिए आपको बहुत ज्यादा क्वालिफिकेशन की भी जरूरत नहीं है। जो कि एक सामान्य और साधारण नौकरियां हैं और उनमें रिक्त पदों की संख्या भी ज्यादा है और यह जॉब आपको बड़ी आसानी से मिल जाएंगी, तो आइए इन्हें क्रमबद्ध तरीके से जानते हैं। 

  1. Registered nurses 
  1. Janitors and cleaners 
  1. Waiters and waitresses 
  1. Secretaries and administrative assistants 
  1. Customer service representatives
  1. Hand laborers and material movers
  1. Retail Salespersons
  1. Office clerks
  1. Cashiers
  1.  Food preparation and serving workers

यह कुछ बहुत ही आसान और सामान्य सी नौकरियां हैं, जिनमें आप बड़ी आसानी से अमेरिका में जॉब पा सकते हैं और इनमें आपकी सैलरी भी अच्छी खासी हो सकती है।

और इसके अलावा भी आप अपने फील्ड के अनुसार जॉब ढूंढ सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हमने यहां जितने जॉब बताया है, केवल उतने ही जॉब उपलब्ध है। आप जिस भी काम में अच्छे स्किल्ड है, उसकी डिग्री लीजिए और फिर आप उसमें जॉब ढूंढ सकते हैं। 

अमेरिका में जॉब पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डिग्रीयां 

अगर आप अमेरिका में अत्यधिक सैलरी की नौकरी ढूंढने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण डिग्रियां हैं, जिनकी मांग ज्यादा है और उन डिग्रियों के होने से आपको नौकरी ढूंढने के लिए ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

और आप एक अच्छी सैलरी की जॉब अपने डिग्री और अपने स्किल के दम पर पा सकते हैं, तो आइए उनके बारे में जानते हैं। 

  1. Accounting
  2. Economics & Finance
  3. Human Resources
  4. Healthcare
  5. Finance
  6. Business
  7. Computer Science
  8. Business Administration
  9. Psychology
  10. Engineering
  11. Information Technology
  12. Health Science

अमेरिका में जॉब करने के लिए बीजा कैसे बनवाये

अगर आप अमेरिका में जॉब करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एक वर्किंग वीजा की आवश्यकता होती है। 

अब आप चाहे भारत के बाहर कहीं भी जॉब करने के लिए जा रहे हो, उसके लिए आपको वर्किंग वीजा बनवाना अनिवार्य होगा, इसे बनवाने के लिए आपको दिल्ली में आवेदन करना होता है। 

दिल्ली में वर्किंग वीजा बनवाने के लिए सभी देशों की एंबेसी है, यहां आप आवेदन देकर वर्किंग वीजा बनवा सकते हैं और इस वीजा को बनवाने के लिए आपका खर्चा 10,000 से लेकर 25000 तक का हो सकता है और इस वर्किंग वीजा के लिए आपके सभी डाक्यूमेंट्स सही सही उपलब्ध होने चाहिए।

तभी आप विदेश या अमेरिका जैसे देशों में जॉब करने के लिए जा सकते हैं। 

और अगर आप अपना वर्किंग वीजा स्वयं नहीं बनवाना चाहते या बनवाने में असमर्थ हैं, तो इसके लिए आपके पास एक दूसरा रास्ता है; जिसमें आपको भारत से ही अमेरिका की बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई करना चाहिए या मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना चाहिए।

और जैसे ही आप उन कंपनियों में जॉब पाए जाते हैं, तो वह कंपनियां आपको विदेश ले जाने में पूर्ण सहयोग करते हैं। 

और यह वीजा बनवाने की जवाबदारी भी उनकी हो जाती है; क्योंकि अब आप उनके कर्मचारी हो चुके होते हैं। तो आप अपने हिसाब से दोनों में से कोई एक रास्ता चुन सकते हैं, जो आपको सही लगे। 

अमेरिका में जॉब सैलेरी कितनी होती है?

अब आइए सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न की ओर चलते हैं, जिसका उत्तर आप सभी लोग जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।

वह है कि अमेरिका में जॉब सैलरी कितनी होगी? तो देखिए जॉब सैलरी कोई निर्धारित नहीं होती है और यह कोई क्लियर नहीं बता सकता है कि वहां आपकी जॉब सैलरी कितनी होगी। क्योंकि यह आपके जॉब प्रोफाइल पर निर्भर करता है कि आप वहां पर जाकर कौन सी नौकरी करते हैं और यह उस परिस्थिति और समय पर भी निर्भर करता है, जब आप अमेरिका जाते है।   

तो एक भारतीय की अमेरिका में अगर औसतन सैलरी की बात की जाए, तो वह सैलरी 2200$ से लेकर 4000$ तक हो सकती है और अभी वर्तमान में एक अमेरिकी डॉलर का मूल्य 80 भारतीय रुपए हैं।

तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह रुपए में कितना हो सकता है। हालांकि जब आप अमेरिका जैसे विकसित देशों में रहते हैं, तो $2000, $3000 आपके लिए कुछ भी नहीं होता है! क्योंकि आपकी लाइफ स्टाइल भी धीरे-धीरे बदलती जाती है।

लेकिन अगर इसकी तुलना भारत के पैसे से करें, तो यह आपके लिए एक अच्छी खासी सैलरी हो सकती है और आप वहां जॉब करके पैसे बचाकर पैसों को इंडिया भी भेज सकते हैं। हालांकि यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा बचाते हैं।

अमेरिका में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें (ऑनलाइन आवेदन करें)

आप अमेरिका में जॉब पाने के लिए बिना कहीं गए घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बड़ी आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

तो आइए बात करते हैं कि आप किस माध्यम से अमेरिका में ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नॉलेज को एकदम तगड़ा रखना पड़ेगा अर्थात मजबूत रखना पड़ेगा और उसके साथ साथ अपने स्किल को भी अच्छा रखना पड़ेगा।

क्योंकि जब आप ऑनलाइन अप्लाई कर देते हैं, उसके बाद अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है, तो उस सिलेक्शन के बाद भी आपको कई राउंड देने पड़ सकते हैं। 

जो कि इंटरव्यू के रूप में लिए जाएंगे; इन interview round में सबसे पहले आपकी स्किल को अच्छे से परखा जाएगा। 

उसके बाद आपकी communication skills और आपकी अंग्रेजी भाषा में पकड़ तथा और भी कई ऐसी चीजों को देखा जाएगा, जो कि आपके जॉब प्रोफाइल के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। 

इसीलिए आपको इसके लिए तैयार रहना पड़ेगा और इनकी तैयारी अच्छे से करनी पड़ेगी, आपके ऑनलाइन अप्लाई करने बस से कुछ नहीं होने वाला है! अगर आप अप्लाई कर भी देते हैं और आप तैयारी नहीं करते हैं, तो आप interview round में ही जॉब लिस्ट से छांट दिए जाएंगे।

इसीलिए तैयारी करिए और इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात आपको अपना रिज्यूम तैयार कर लेना है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रिज्यूम एक पेज का होता है, जिसके अंतर्गत आपको अपनी संपूर्ण जानकारी भरनी होती है।

मतलब आपका नाम क्या है? आपने क्या-क्या किया है, आपके पास क्या सर्टिफिकेट है और सब कुछ, जो आपको अपने बारे में महत्वपूर्ण लगे, तो इस प्रकार से आप अपना रिज्यूम बनाकर उसमें अप्लाई कर सकते हैं। अब आइए कुछ सोर्स जानते हैं, जिनके माध्यम से आपको ऑनलाइन अप्लाई करना है। 

#1. Naukri.com 

Naukri.com नौकरी पाने के लिए एक अच्छी वेबसाइट है, आप यहां भारत के साथ साथ विदेशों में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जो कि बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है।

बस आपको इनकी वेबसाइट में जाकर रजिस्टर्ड करना पड़ेगा और उसके बाद आप कुछ आसान तरीकों से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

तो देरी किस बात की है, जल्दी जाइए और अपनी फील्ड के हिसाब से अपने लिए एक अच्छी जॉब सर्च करके अप्लाई करिए। 

#2. LinkedIn

LinkedIn एक सोशल प्लेटफॉर्म है और यह एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म है, जहां आपको हर क्षेत्र के प्रोफेशनल मिल जाएंगे; वह चाहे कहीं के हो, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति अच्छे प्रोफेशन में हैं, तो उसकी आईडी आपको LinkedIn में अवश्य मिलेगी।

क्योंकि LinkedIn प्रोफेशनल्स का समूह माना जाता है, तो आप उनसे डायरेक्ट बात भी शुरू कर सकते हैं और अगर आपको बात नहीं करना है, तो यहां जॉब पोस्ट भी आती हैं, आप उनमें अप्लाई कर सकते हैं। 

बस आपको यहां एक अच्छे तरीके से अपनी आईडी बनानी होगी, जो कि एक बिल्कुल आसान प्रक्रिया है और उसके बाद आप अप्लाई करके इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। 

#3. Timesjobs.com

timesjobs.com यह भी naukri.com की तरह एक अच्छी वेबसाइट है, जहां आप विदेशों में भी अच्छी जॉब पा सकते हैं। 

यहां आपको अपनी एक आईडी बनानी होती है और आईडी बनाने के बाद अब बड़ी आसानी से यहां पर पोस्ट भी किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो आप अपनी फील्ड के अनुसार यह जॉब ढूंढ के अप्लाई कर सकते हैं और इंटरव्यू राउंड के लिए जा सकते हैं, तो देरी किस बात की है; जल्दी चाहिए और सर्च करिए। 

अमेरिका में जॉब कैसे पाए के प्रश्न-उत्तर (FAQs)

प्रश्न1: अमेरिका में 1 दिन की मजदूरी कितनी है?

उत्तर– अगर बात करें; अमेरिका में 1 दिन की मजदूरी की, तो यहां मजदूरी $7 से लेकर $8 तक प्रति घंटा है, तो आप हिसाब लगा सकते हैं; अपने 1 दिन की मजदूरी का कि कितना आप कमा सकते हैं।  

प्रश्न2: अमेरिका की फ्लाइट का किराया कितना है?

उत्तर– भारत के दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर आपको अमेरिका तक जाने के लिए तकरीबन 30000 से लेकर ₹200000 के बीच में खर्चा हो सकता है, जो कि सिर्फ आपके फ्लाइट का खर्चा होता है। 

प्रश्न3: भारत से अमेरिका जाने में कितने दिन का समय लगता है?

उत्तर- अगर आप भारत से अमेरिका जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 17, 18 घंटे से लेकर 70 घंटे तक का समय लग सकता है, हम आपको बता दें कि यह 70 घंटे तक का समय तब लगता है।

जब फ्लाइट बीच में रुक रुक कर जाती है, अगर आप सीधी फ्लाइट पकड़ते हैं; तो यह आपको तकरीबन 17 से 18 घंटे तक का अधिकतम समय लेती है और पहुंचा देती है।  

प्रश्न4: अमेरिका में जॉब का वीजा बनवाने के लिए कितना खर्चा होता है?

उत्तर– अगर आप अमेरिका जाने के लिए वीजा बनवा रहे हैं तो उसने आपको तकरीबन $160 तक का खर्चा आ सकता है; जो कि सिर्फ आपका वीजा बनवाने का खर्चा होगा। 

प्रश्न5: मैं बिना वीजा के अमेरिका में कितने दिनों तक रह सकता हूं?

उत्तर– आप अमेरिका में बिना बीजा के अधिकतम 90 दिनों तक रह सकते हैं, क्योंकि वहां की सरकार व्यापार पर्यटन व अन्य किसी कार्य से आपको वहां 90 दिनों तक रहने की अनुमति देती है; आप इससे ज्यादा वहां बिना वीजा के नहीं रह सकते हैं। 

प्रश्न6: अमेरिका में प्रतिमाह एक अच्छा वेतन क्या होना चाहिए?

उत्तर– अगर आप अमेरिका जैसे विकसित देशों में रहते हैं, तो वहां आपकी अच्छी मासिक सैलरी तकरीबन $5000 से लेकर के $6000 तक हो सकती है। 

जो कि वहां के रहन-सहन के हिसाब से वहां जीवन यापन के हिसाब से पर्याप्त है और एक अच्छी सैलरी मानी जा सकती है। 

प्रश्न7: अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर– अमेरिका जैसे देशों में एक ट्रक ड्राइवर की सैलरी तकरीबन $80000 से लेकर $90000 तक सालाना हो सकती है, जो कि एक अच्छी सैलरी मानी जाती है। 

निष्कर्ष – US Me Job Kaise Paye | अमेरिका में जॉब कैसे पाए? 

 अगर आप अमेरिका जैसे अच्छे विकसित देशों में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी और वह भी तब, जब आप वहां एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। 

और अगर आपको इतने कंपटीशन में नौकरी चाहिए, तो आपको अपना नॉलेज और अपनी स्किल्स दोनों बढ़ानी होगी और जब आप अच्छे नॉलेज और स्किल्स के साथ मार्केट में उतरोगे, तो आपको अपने competitor दूर दूर तक नजर नहीं आएंगे।

क्योंकि यह सब तब तक ही चलता है, जब तक आप नॉर्मल और एवरेज होते हो; जब आप किसी फील्ड में और Ordinary और extraordinary होने लग जाते हो, तो वहां आपके लिए कंपटीशन खत्म हो जाता है।

तो इसीलिए आपको अच्छी मेहनत करनी है, और अगर आप मेहनत करेंगे; तो आप बढ़िया आसानी से अमेरिका में अच्छी खासी जॉब पा सकते हैं और अपनी पूरी जिंदगी बड़े आराम से बिता सकते हैं और अगर आपको इसके अलावा कुछ और जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट करके बता सकते हैं। 

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और अगर यह आर्टिकल आपको कुछ भी काम का लगा; तो आप इसे अपने अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा। धन्यवाद!

@PaisaInsider

Paisa Insider एक बहुत ही अच्छा और भरोसेमंद Finance Related Tech Portal है, जहां पर अनुभवी लेखकों के द्वारा Make Money & How to से संबंधित उपयोगी जानकारी प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment